आत्मविश्वास बढ़ाने के सरल तरीके। How To Improve Self Confidence

                                                 आत्मविश्वास  बढ़ाने के सरल तरीके।  How To Improve Self Confidence 

How To Improve Self Confidence

दोस्तों एक आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति ही सुख शांति को हासिल करने में सफलता हासिल कर सकता हैं और कामयाब व्यक्तिओ में आपको एक अलग ही आत्मविश्वास देखने को मिलता हैं ! आप किसी भी फिल्म स्टार, success businessman, sports person  देख लीजिये जिनमे अलग ही  आत्मविश्वास नज़र आता हैं।  आज हम आपको ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप अपना आत्मविश्वास बढ़ सकते हैं।

1 .  Dressing Sence Improve करे। Improve Dressing Sence 

कपडे आदमी को नहीं बनाते हैं लेकिन जब आप अच्छे कपडे पहनते हो तो अच्छा फील करते हो और आपकी physical appereance भी बेहतर होती हैं जब कभी आप बाहर party में  अच्छे dressing  sence  के साथ  जाते हो तो आप अपने में विश्वास महसूस करते हो साथ ही साथ बाकि लोग भी आपको नोटिस करते हैं।

2    तेज चलना  Walking Fast  

अगर  आप धीरे चलते हो तो  कहते हैं  थका हुआ धीमा दर्द हो रहा  हैं क्या आदि। कोन व्यक्ति कैसा हैं यह कोई  भी व्यक्ति आपकी चाल से बता सकता हैं इसलिए ये हमारे व्यक्तित्व का बड़ा हिस्सा हैं। आत्मविश्वासी व्यक्ति जल्दी चलते हैं वह कही भी जाते हैं   तो एक तेज़ चाल के साथ जाते हैं स्फूर्ति के साथ लोगो से    मिलतेहैं। अगर आपको तेज चलने की आदत नहीं हैं तो आप  सिर्फ 25% तेज गति से चलना शुरू कर दीजिये और फिर अपने में बदलाव देखिये। 

3  अच्छी मुद्रा

इसी तरह कोई व्यक्ति किस हाव भाव के साथ लोगो से मिलता हैं यह भी बहुत मायने रखता हैं। झुके हुए कंधे,नीची नजर ढीला ढीला सा व्यक्तित्व आपको एकदम looser घोषित कर देता हैइसलिए अपने चलने बैठने बोलने देखने आदि की मुद्राओ में सुधार लाते रहिये। सीधी कमर,सीधी नजर आपके व्यक्तित्व को एकदम आकर्षक बना देगी। 


4   महसूस करना आभार (feel / Gratitude)

जब भी आप किसी भी चीज़ को पाने के लिए मेहनत करना  शुरू कर देते हो तो आपका दिमाग आपको वह कारन बताने शुरू कर देता हैं कि आप क्यों यह चीज़ हासिल नहीं कर सकते हो और यही चीज़ आपमें हीनता महसूस करती हैं इन हालातो को दूर  करने का सबसे अच्छा तरीका यही हैं कि आप रोज शांत वातावरण में बैठे और भूतकाल में पायी हुई सफलता और प्रेम unique skills सकारात्मक पालो के बारे में सोचे और दुबारा उसका आवाहन करे इसके बाद के रिजल्ट देखकर आप एकदम हैरान हो जायेंगे।कि आप कितने posetive और कॉन्फिडेंट महसूस करने लगे हैं। 


5   अन्य लोगो की तारीफ करे ( Appriciate )

जब भी हम अपने बारे में negetive सोचते हैं हम दूसरे लोगो में भी बुराइया देखना शुरू कर देते हैं और बातचीत के क्रम में दुसरो की असफलताओ,हार में आनंद लेने लग जाते हैं।  इस पुरे चक्र को तोड़ने का एक ही तरीका हैं कि आप दूसरे लोगो की अच्छाइयों की तारीफ करे और ज्यादा से ज्यादा पोसेटिव बाते करे। इसके बाद आप देखेंगे कि आपका friend  सर्किल कितनी तेजी से बढ़ता हैं। और इसके साथ आपका self confidence भी। 




आगे बैठो (seat on front row)

स्कूलों कार्यालयों और दुनिया भर में सार्वजानिक सभाओ में लोग कमरे के पीछे बैठने  लिए प्रयास करते हैं। ये इसलिए करते हैं कि क्योंकि वह डरते हैं कि इससे वो लोगो की नजरो में आ जायेंगे। यह एक आत्मग्लानि डर और low confidence  का नतीजा हैं। इसलिए हमेशा यह प्रयास करे कि आप आगे बैठे। थोड़े टाइम बाद आप देखेंगे कि आपकाडर ख़तम होता जा रहा हैं। लोग आपको notice कर रहे हैं और self confidence तो आप खुद ही महसूस करेंगे। 

7  दुसरो की मदद ( help others )


कई बार हमारा confidence इतना low  होता हैं क़ि हम अपने बारे में ही सोचते रहते हैं और डरते रहते हैं हम दूसरे लोगो पर धयान देना बंद कर देते हैं। आप यदि ऐसा करते हैं तो रुकिए अपने आस पास देखिये जरुरत मंदो की जिस तरह से भी मदद कर सकते हैं करिये। दुनिया से डरे नहीं बल्कि दुनिया का एक हिस्सा बने। तब आप वास्तव में जानेंगे कि confidence क्या होता हैं और आप क्या कर सकते हैं। 


हमारी ये कविता आपको  कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में लिखे।

हमारी स्वादिष्ठ खाने की रेसिपी ओरर अन्य आर्टिकल्स के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं जहा पर हम आपको बेहतरीन जानकारी देंगे आप हमारे ब्लॉग को हमेशा पढ़ते रहिये :

Pyaar Hindi Poem

Umeed Hindi Poem

निम्बू का अचार Hindi Recipe Full Guide

वेजिटेबल पास्ता Full Recipe Hindi Guide

दही वाली चटनी Full Hindi Recipe Guide

पनीर तवा मसाला Full Hindi Recipe Guide


Read Our other Articles : www.neerakikalamse.com

आपके पास अगर कोई अन्य जानकारी हो तो आप हमे neerajain9314@gmail.com पर mail कर सकते हैं। thankks 


















Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *