नारियल पानी पीने के जबरदस्त फायदे | CoconUt Water Benifits

                             नारियल पानी पीने के जबरदस्त फायदे | Coconet Water Benifits 

नारियल पानी पीने के जबरदस्त फायदे | CoconUt Water Benifits

समुन्द्र के किनारे रहने वाले लोग सदियो से नारियल का इस्तेमाल अपने खानपान  और अन्य कामो के लिए करते रहे हैं और यदि हम कहे कि नारियल इन कि संस्कृति का  प्रमुख हिस्सा हैं तो यह गलत नहीं होग वैसे नारियल का हर हिस्सा फायदेमंद  होता हैं

एक सामान्य आकर के नारियल में करीब दो सौ मिलीमीटर या इसके आस पास मीठा ताजगी भरा पानी होता हैं और इसके साथ साथ नारियल पानी में  विटामिन सी बी complex एमिनो एसिड एंजाइम  आदि भी होतेहैं। doctors  के अनुसार नारियल पानी से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अछि होती हैं और इसके कारन बढ़ती उम्र का प्रभाव भी रुकता हैं।

तो आईये जानते हैं  नारियल पानी पीने के ऐसे ही अन्य सात फायदे  जिन्हें जानकार आप भी हैरान हो हैरान हो जायेंगे।

1  नारियल पानी बढ़ते ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता हैं। और इसमें मौजूद पोटेशियम मैग्नेशियम और विटामिन सी  हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल रखते। हैं इसके साथ साथ ही यह हाईपरटेंशन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद हैं।

2 नारियल पानी पीने की सबसे बड़ी खूबी यह हैं कि इसको  पीते रहने रहने से शरीर में किसी प्रकार की कमी नहीं रहेगी। उल्टी दस्त होने पर शरीर में पानी की बहुत कमी  जाती हैं और उस समय नारियल पानी पीना बहुत  ही फायदेमंद होता हैं।

3  नारियल पानी शराब पीने  के बाद होने वाले हैंगओवर से भी छुटकारा दिलाने मैं भी काफी लाभदायक हैं।

4 नारियल पानी दिल के लिए बहुत ही बेहतरीन और फायदेमंद होता हैं क्योंकि यह फेटफ्री  और कोलेस्ट्रॉल मुक्त  होता हैं।

5  डॉक्टर्स के अनुसार लौ फैट होने की वजह से नारियल पानी वजन घटने घटाने में मददगार  होता हैं।

6 नारियल पानी में cytokinins  नामक  तत्व मौजूद होता हैं जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में लाभदायक हैं।

7 नारियल पानी पीने से सर दर्द की समस्याओ से भी छुटकारा मिलता हैं। तथा यह कही न कही हमारे मस्तिक्ष से जुडी समस्याओ से भी लाभ देता हैं।

8  नारियल पानी मैं हल्दी पोषक तत्व ज्यादा होते हैं तथा इसको पीने से बालो का झड़ना कम होता हैं। और डेंड्रफ में भी फर्क पड़ता हैं।

9 नारियल पानी में  सबसे ज्यादा पोषक तत्व  होते हैं। इसके कारन यह इन्फेक्शन होने से भी रोकता हैं इसके अलावा इसमें एंटीवायरल एंटी फंगल  और एंटी बैक्टिरीअल गन भी होते हैं।

10  नारियल पानी में काफी ज्यादा फाइबर होते हैं जो शरीर में बढ़ते शुगर कण्ट्रोल को लेबल करते हैं और नारियल पानी को शुगर मरीजो के लिए वरदान माना गया हैं। और नारियल पानी पीने से शुगर पूरी तरह से कण्ट्रोल मै रहती हैं।

11 नारियल पानी पीने से एनर्जी लेवल बढ़ता हैं और शरीर एकदम तरोताज़ा बना रहता हैं और यदि किसी व्यक्ति को थकान की समस्या रहती हैं। तो नारियल पानी उसके लिए रामबाण हैं।

नई जानकारी के लिए हमारा फेसबुक पेज लिखे करे। अगर आपके पास इससे कोई नई जानकारी हैं तो हमे neerajain9314@gmail.com पैर mail करे।

थैंक्स


हमारी ये कविता आपको  कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में लिखे।

हमारी स्वादिष्ठ खाने की रेसिपी ओरर अन्य आर्टिकल्स के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं जहा पर हम आपको बेहतरीन जानकारी देंगे आप हमारे ब्लॉग को हमेशा पढ़ते रहिये :

Pyaar Hindi Poem

Umeed Hindi Poem

निम्बू का अचार Hindi Recipe Full Guide

वेजिटेबल पास्ता Full Recipe Hindi Guide

दही वाली चटनी Full Hindi Recipe Guide

पनीर तवा मसाला Full Hindi Recipe Guide


Read Our other Articles : www.neerakikalamse.com

आपके पास अगर कोई अन्य जानकारी हो तो आप हमे neerajain9314@gmail.com पर mail कर सकते हैं। thankks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *