बेसन और आटे के लड्डूi|Healthy sweet Recipe बेसन और आटे के लड्डू –

बेसन और आटे के लड्डू –

आटा और बेसन को घी में भूनकर गोंद और ड्राय फ्रूट मिला कर बनाये हुये लड्ड् पारम्परिक रूप से त्यौहार पर बनाये जाते रहे हैं. इनकी शेल्फ लाइफ इतनी अधिक है कि आप इन्हें एक बार बनाकर पूरे एक सीजन तक खा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for cv

बेसन – ¾ कप (100 ग्राम)
गेहूं का आटा – ¾ कप (100 ग्राम)
बूरा – 1.5 कप (225 ग्राम)
घी – 1 कप (200 ग्राम)
खरबूजे के बीज – 2 टेबल स्पून
गोंद – 1 टेबल स्पून
काजू – 8 से 10
बादाम – 8 से 10
इलायची – 6 से 7

विधि –

बेसन और आटे के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले इन दोनों सामग्री को भून लीजिए. इसके लिए, पैन में घी डाल कर अच्छे से पिघला लीजिए, घी के पिघल जाने पर इसमें बेसन और गेहूं का आटा डाल दीजिए. इन्हें लगातार चलाते हुए अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक हल्की मध्यम आंच पर भून लीजिए.
जब मिश्रण से घी अलग होने लगे और यह अच्छा गोल्डन ब्राउन दिखने लगे, मिश्रण भुनकर तैयार है, तब गैस बंद कर दीजिए. मिश्रण को थोड़ी देर और चलाते रहिए ताकि यह तले पर लग न जाएं क्योंकि कड़ाई गरम है. मिश्रण को प्याले में निकाल लीजिए जिससे यह जल्दी ठंडा हो सके.
काजू और बादाम को बारीक-बारीक छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. इलाइची को छीलकर के इसके दानों का पाउडर बना लीजिए.
पैन में गोंद भून लीजिए. इसके लिए, पैन में बचा हुआ घी डालकर गरम कीजिए. घी के हल्का गरम होने पर इसमें गोंद डाल दीजिए और एकदम धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गोंद को भून लीजिए. जैसे ही गोंद फूल कर हल्की ब्राउन होने लगे वैसे ही इसे प्लेट में निकाल लीजिए.
पैन में बचे हुए घी में कटे हुए काजू और बादाम डाल दीजिए और हल्का सा भून लीजिए. मेवों को भुन जाने के बाद गोंद वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए. इसके बाद पैन में खरबूजे के बीच डाल दीजिए और इनके रंग में हल्का सा बदलाव आने तक और फूलने तक भून लीजिए. खरबूजे के बीज भूनते समय एक थाली पैन के ऊपर रख लीजिए ताकि बीज छिटक कर बाहर न गिरें. बीजों के अच्छे से भुन जाने पर गैस बंद कर दीजिए और इन्हें भी उसी प्लेट में निकाल लीजिए.
इन सभी चीजों को भुने हुए आटे-बेसन के मिश्रण में डालकर मिला लीजिए. सभी सामग्री के अच्छे से मिलने तक मिक्स करते रहिए. मिश्रण के हल्का ठंडा हो जाने पर इसमें बूरा और इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए.. बूरा मिलाते वक्त मिश्रण न ज्यादा गरम होना चाहिए और न ही ज्यादा ठंडा. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स होने तक मिलाते रहिए. सारी चीजों के एकसार हो जाने पर लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है.
मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ से उठाइये और दोंनो हाथों से दबा-दबा कर गोल लड्डू बना कर तैयार कर लीजिये, अगर लड्डू बांधने में सूखे लग रहे हों, तो थोड़ा और घी पिघला कर मिश्रण में मिला सकते है. एक-एक लड्डू बनाकर प्लेट में रखते जाइये और सारे लड्डू इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.
बेसन और आटे के स्वादिष्ट लड्डू तैयार है, लड्डू के अच्छे से ठंडा हो जाने पर इनको एअर टाइट डिब्बे में भर कर रख लीजिये और 4 से 5 माह तक चाव से खाइए.

सुझाव

लड्डू बनाने के लिए मोटे बेसन का इस्तेमाल कीजिए, इससे लड्डू अच्छे बनते हैं.
गोंद को बिल्कुल धीमी आंच पर फूलने तक तलिए, तेज आंच पर फ्राय होने पर ये अंदर से कच्चे रह जाते है और खाने में मुंह में चिपकते भी है
अधिक गरम आटे में कभी भी बूरा नही मिलाना चाहिए क्योंकि यह पिघल जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *