वेजिटेरिअन डाइट और योग ही हैं ख़ूबसूरती का सीक्रेट | सेलिब्रिटी फिटनेस | Yoga In Hindi

  वेजिटेरिअन  डाइट और  योग  ही हैं ख़ूबसूरती का सीक्रेट | सेलिब्रिटी  फिटनेस   |Yoga In Hindi 

वेजिटेरिअन डाइट और योग ही हैं ख़ूबसूरती का सीक्रेट | सेलिब्रिटी फिटनेस | Yoga In Hindi
 

बोलिवुड  अभिनेत्री रेखा  अब साठ साल की हो चुकी हैं और आज भी वो ख़ूबसूरती के लिए पहचानी जाती हैं। रेखा का जिंदगी जीने का बेफिक्र अंदाज और जिंदादिली अब भी बरक़रार हैं। साउथ इंडियन ब्राह्मण परिवार से होने के कारन रेखा पूरी तरह से वेजिटेरिअन  हैं। वे वेज डाइट को ही अपनी फिटनेस का राज मानती हैं और  तौर पर योग भी करती हैं।  शुरुवात इडली और नारियल चटनी के साथ करती हैं। वे लो  फैट मिल्क के साथ सीजनल फ़्रुट भी लेती हैं। लंच में एक बाउल बोसेली एम्पेरेगस  के साथ मल्टी ग्रेन आते की रोटी दही और सलाद होता हैं।  YOGA IN HINDI

 

इवनिंग सनेक्स  के लिए वो फ्रूट सलाद खाती हैं। अनार,ब्लूबैरिस ,वॉलनट और पिस्ताचिओ लेती हैं। फ्रूट सलाद से स्किन और हेयर healthy रहते हैं। 

डिनर

 वे रात्रि साढ़े आठ बजे तक डिनर कर लेती हैं। वे दिन में हलकी डाइट लेती हैं। इसमें मुख्या रूप से सूप और सलाद होता हों। और यही काफी  तक उनकी  खूबसूरती  का कारन भी हैं जो अभी तक बरकरार हैं। 

excrcise  वे डाइट के साथ वर्क आउट को भी जरुरी मानती हैं ताको वे स्वस्थ और फिट रह पाए। natural work आउट करना पसंद  इसमें गार्डनिंग और जॉगिंग मुख्या रूप से हैं। रोजाना शरीर की खूबसूरती के लिए योग करती हैं। और मन की सुंदरता के लिए मैडिटेशन करती हैं इनका मन्ना हैं कि ageless खूबसूरती पाने के लिए योग बेस्ट हैं। 

 

  शरीर की खूबसूरती के लिए योग जरुरी। 

 योग क्या हैं ?

 
शरीर और मन का संतुलन हैं योग  .योग विश्वास करना नहीं सिखाता  न ही संदेह। योग कहता हैं कि आपमें जानने की क्षमता हैं इसमें इसका उपयोग करो। 
योग कहता हैं कि शरीर और मन का दमन नहीं करना। इसका रूपांतर करना हैं इसके रूपांतर से ही जीवन में बदलाव आएगा यदि आपको लगता हैं कि मैं अपनी आदतों को नहीं छोड़ पा रहा हु तो चिंता मत करो इन आदतों में योग को शामिल करो और लगे रहो। आप नहीं चाहोगे तब भी अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। 
 
शांत रहे  योग हमेशा शांत और एकांत स्थान पर करे। तथा योग करते समय किसी से बात न करे।
 
महिलाओ के लिए   महिलाओ को मासिक धरम के दौरान योग नहीं करना चाहिए। क्युकी इस समय गर्भशय का मुख खुला रहता हैं।  अलावा कोई महिला गर्भवती हो तो उसको भी योगासन नहीं करना चाहिए क्युकि इससे शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता हैं। 
 
 
संयम बरते। 
 
जब लोग पहली बार योग सीखते हैं तो उनके मन में यही सवाल आता हैं कि जितनी जल्दी योग सीखेंगे उतनी जल्दी फायदा मिलेगा। मगर असा नहीं हैं क्युकि योग करते समय व्यक्ति को संयम और धीरज रखना चाहिए। हर व्यक्ति की क्षमता अलग अलग होती हैं और उसके हिसाब से ही वो योग कर पाता हैं। 
 
   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *