व्हाट्सएप फेसबुक और टवीटर देंगे आपके बिज़नेस को तरक्की। Social Media

व्हाट्सएप फेसबुक और टवीटर देंगे आपके बिज़नेस को तरक्की।
अनुमाब हैं कि देश मे 2019 तक नेटवर्क यूज़र्स की संख्या 258 मिलियन के पार पहुंच जाएगी। यह भी उम्मीद है कि2021 में facebook यूज़र्स की संख्या 319 मिलियन के पार होगी ।यूट्यूब ओर फेसबुक जेसी सोशल नेटवर्क की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब आन्तरपेन्योर्स भी इनका इस्तेमाल busness को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। यही नही उद्यमियों के रुझान देखते हुए सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी बिज़नेस के लिए नए फीचर्स शुरू कर रही हैं।
 
: व्हाट्सएप बिजनेस…...
 
तकरीबन 200 मिलियन भारतीय व्हाट्स एप का इस्तेमाल करते हैं।इस एप ने बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए हॉल ही में अपना नया फीचर व्हाट्सएप बिजनेस लांच किया हैं। व्हाट्सएप बिज़नेस के कई फीचर्स व्हाट्सएप चैट से बिल्कुल अलग हैं। यहाँ आपको बिज़नेस प्रोफाइल मेसेजिंग टूल्स व्हाट्सएप वेब के अलावा ऑटो रिप्लाई डेटा mygrating ओर लैंडलाइन आफिस का नंबर इस्तेमाल करने का मौका मिलता हूं।साथ ही आपको बिज़नेस के प्रकार की जानकारी भी देनी होती है।इस एप की खासियत यह हैं कि एक फ़ोन में चैट ओर बिजनेस ,दोनो ही इस्तेमाल किये जा सकते हैं।साथ ही ये दो अलग अलग नंबरों को एक ही फोन पर आसानी से रजिस्टर किया जा सकता हैं। आप सरलता से पुराने व्हाट्सएप एकाउंट से पुराने डेटा को अपने नए एकाउंट पे माइग्रेट भी कर सकते हैं।
 
 फेसबुक मैनेजेर 
 
फेसबुक यूजर्स की संख्या अब150 मिलियन से ज्यादा हो चुकी हैं।इसे दखते हुए सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बिज़नेस के लिए भी अब बड़े स्तर पर होने लगा हैं।इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए अभी हाल में फेसबुक ने अपना नया फीचर फेसबुक मैनेजर लांच किया हैं।यह बिजनेस को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने में मदद करता हैं।फेसबुक मैनेजर की खासियत यह हैं कि इसके जरिये आप अपने पेज पर किये गए प्रोडक्ट के प्रमोशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यंहा बिजनेस की शुरुवात के लिए फेसबुक सेटिंग में पेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहाँ पर एकाउंट का ऑप्शन चुनने के बाद प्रोडक्ट कैटलॉग में पूछी गई जानकारी देनी होगी।नया पेज बनने केबाद यहाँ आपको अपने बिजनेस की सूचना देनी होगी।इस जानकारी के आधार पर फेसबुक मैनेजेर आपको अपने टारगेट clint से संपर्क करने और बिजनेस को आगे बढ़ाने में मददकरता हैं।
 
शॉपिंग ऑन इंस्टाग्राम
 
जब तक इन्टरनेट यूज़र्स के दिमाग में ईस्टाग्राम की छवि फ़ोटो  शेयर करने वाले सोशल नेटवर्किंग sight के रूप में थी।लेकिन समय के साथ instagram ने बाजार और बिजनेस के लिए भी नया प्लेटफॉर्म तैयार किया हैं।इस फ़ीचर में आपको अपने प्रोडक्ट से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देनी होती हूं।आप हर फोटो जे साथ ज्यादा से ज्यादा 5 फ़ोटो टैग कर सकते हूं।टैग के रूप में आप इस प्लेटफॉर्म पर विडियो ओर एनीमेशन का इस्तेमाल बही कर सकते।जैसे ही आपके प्रोडक्ट ऐड पर कोई cilck करता हैं उसे आपकी पोस्ट पर upलोडेड इमेज दिखती हैं साथ ही पोस्ट पर दिया गया विवरण ओर प्रोडक्ट की कीमत भी दिखती हूं। कस्टमर को अगर आपके प्रॉडक्ट पसन्द आ जाते हैं तो वहाँ पर दिए गए लिंक की मदद से सीधे वेबसाइट पर पहुचकर खरीद्दारी कर सकता हैं।
 
[: Teitter पर टी मोबाइल और कस्ट्मर सपोर्ट ……
.
ट्वीटर ने बिजनेस से जुड़े दो प्रमुख फीचर्स की शुरुवात की हैं पहला है वर्डप्रेस पेज पर कस्ट्मर सपोर्ट का ऑप्शन ओर दूसरा है टी मोबाइल हेल्प नाम का फीचर जिसमे दो बिजनेस मेन के बीच प्राइवेट चैट भी की जा सकती हैं। यंहा अपने प्रोड्क्ट का slide के रूप में प्रजेन्टेशन भी दे सकते हैं।
 
 
: लिंक्डइन कंपनी पेज
 
 
लिंक्डइन पर जैसे ही आप एकाउंट क्रिएट करते हैं आपके पास पाँच ऑप्शन आते हैं जिनमे एज इंटरेस्ट कभी।हो ता हैं।इंटरेस्ट पर क्लिक।करते कंपनी ग्रुप एजुकेशन स्लाइड शेयर जैसे ऑप्शन आएंगे। यहाँ पर आपको कंपनी से जुड़ी जानकारी अपडेट करनी होगी। लोगों ब्रांड name आदि अपडेट करने के बाद आप पेज को अपने टॉरगेट ग्राहक वर्ग के लिए प्रमोट कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *