बाल  श्श्रम 


बाल श्रम हमारे देश में   एक बहुत बड़ा अपराध हैं !
बाल श्रम सेवा कार्य के किसी भी क्षेत्र में अपने बचपन में बच्चों द्वारा भुगतान किया है।  बच्चे को खुद से जीवन के अस्तित्व के लिए संसाधनों की कमी है, माता-पिता की लापरवाही या जबरदस्ती कम निवेश पर उनके निवेश पर वापसी को बढ़ाने के लिए मालिक द्वारा  किया गया है। यह बाल श्रम के कारण बात नहीं है के रूप में सभी कारणों बचपन के बिना उनके जीवन जीने के लिए बच्चों के लिए मजबूर है। बचपन हर किसी के जीवन के महान और खुशगवार अवधि के दौरान जो एक माता पिता से जीवन की बुनियादी रणनीति के बारे में सीखता है, लोगों और प्रकृति प्यार करता था। बाल श्रम मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से की तरह सभी पहलुओं में उचित वृद्धि और बच्चों के विकास के साथ हस्तक्षेप  हैं  !
बाल श्रम  किसी भी क्षेत्र में बच्चों द्वारा लिया जाता है। यह एक सशक्त कार्य है या तो माता-पिता, बुरी घटनाओं या मालिकों के द्वारा। बचपन हर कोई जो वह / वह प्यार और उनके माता-पिता की देखभाल के अंतर्गत जीना चाहिए के जन्म के अधिकारों हालांकि बाल श्रम के इस अवैध कार्य में एक बच्चे को मजबूर करता है बड़े की तरह जीवन जीने के लिए है। यह अनुचित शारीरिक विकास और विकास, मन की अनुचित विकास जैसे बच्चे के जीवन में कई महत्वपूर्ण बातों की कमी का कारण बनता है  जैसे , सामाजिक और बौद्धिक रूप से अस्वस्थ।बाल श्रम एक बच्चे को बचपन,  जीवन का एक खुशी और यादगार अवधि के सभी लाभ से दूर रखता है। यह नियमित रूप से स्कूल जो उन्हें सामाजिक दृष्टि से खतरनाक और देश के लिए हानिकारक नागरिक बनाता है में भाग लेने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप।
बाल श्रम भारत में एक बड़ी सामाजिक अपराध हैं  जो नियमित आधार पर हल करने की जरूरत बन गया है। यह सब माता-पिता, मालिकों  सामाजिक संगठनों  और   सरकार की जिम्मेदारी है, इसे हल किया जाना चाहिए  क्योकि यह किसी भी बच्चे के साथ हो सकता है !
कई विकासशील देशों में बाल श्रम के बच्चों के लिए गरीबी और गरीब स्कूली शिक्षा के अवसरों के उच्च स्तर के अस्तित्व की वजह से बहुत आम है। बाल श्रम के सबसे ज्यादा  दर अभी भी 50 प्रतिशत से अधिक है जिसमें आयु वर्ग 5 से 14 के बच्चों को विकासशील देश में काम कर रहे है। बाल श्रम की दर से कृषि क्षेत्र हैं जिनमें से ज्यादातर ग्रामीण और शहरी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था है जहां बच्चों के सबसे मुख्य रूप से कृषि के काम में  बजाय उन्हें स्कूल भेजने के नियोजित कर रहे हैं  हैं
बाल श्रम के मुद्दे को अब एक अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय के रूप में देश के विकास में बाधा में शामिल किया गया है। स्वस्थ बच्चों के उज्जवल भविष्य और किसी भी देश इस प्रकार बाल श्रम, हानिकारक हैं  और बच्चों के भविष्य को और अंत में देश को नष्ट करने की शक्ति हैं।
बाल श्रम के लिए समाधान क्या हैंआदेश में बाल श्रम के सामाजिक मुद्दे को खत्म करने के लिए, वहाँ किसी भी विकासशील देश के भविष्य को बचाने के लिए तात्कालिक आधार पर कुछ प्रभावी समाधान का पालन करने की जरूरत है। निम्नलिखित कुछ समाधान बाल श्रम को रोकने के लिए कर रहे हैं:
    
अधिक यूनियनों बनाना बाल श्रम के रूप में यह बाल श्रम के खिलाफ मदद करने के लिए और अधिक लोगों को प्रोत्साहित करेंगे रोकने में मदद मिल सकती है।
    
सभी बच्चों को उनके बचपन से उचित और नियमित रूप से शिक्षा लेने के लिए अपने माता पिता द्वारा पहली प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यह कदम शिक्षा के लिए मुफ्त बच्चों को माता-पिता से ज्यादा सहयोग के साथ ही स्कूलों की जरूरत है !
   
किसी भी विकासशील देश के लिए भविष्य में भारी नुकसान का उचित आंकड़ों के साथ उच्च स्तर पर सामाजिक जागरूकता की जरूरत है।
    
हर परिवार के लिए जीवित रहने और बाल श्रम को रोकने के लिए उनकी न्यूनतम आय अर्जित करना चाहिए। यह गरीबी के स्तर पर है और इस तरह बाल श्रम कम हो जाएगा।
    
परिवार नियंत्रण भी बच्चे की देखभाल और शिक्षा के परिवारों के बोझ को कम करने से बाल श्रम को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
    
वहाँ के क्रम में उनकी छोटी सी उम्र में काम करने से बच्चों को रोकने के लिए बाल श्रम के खिलाफ अधिक प्रभावी और सख्त सरकार कानूनों की जरूरत है।
    
बच्चों के अवैध व्यापार पूरी तरह से सभी देशों की सरकारों द्वारा समाप्त कर दिया जाना चाहिए।
    
बाल श्रमिकों वयस्क श्रमिकों के रूप में लगभग 800 मिलियन वयस्कों के इस दुनिया में बेरोजगार हैं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। इस तरह से वयस्क में नौकरी मिल जाएगी और बच्चों को बाल श्रम से मुक्त हो जाएगा।
    
रोजगार के अवसर आदेश गरीबी और बाल श्रम की समस्या को दूर करने के लिए वयस्कों के लिए वृद्धि की जानी चाहिए।
    
कारखानों, उद्योगों, खानों, आदि के व्यापार मालिकों श्रम के किसी भी प्रकार में बच्चों को शामिल नहीं की प्रतिज्ञा ले जाना चाहिए।
बाल श्रम अभी भी एक बड़ा अपराध हो जाने के बाद भी कई देशों में प्रचलित है। उद्योगों, खदानों, कारखानों, आदि के व्यापार मालिकों के आदेश कम श्रम लागत में अधिक काम पाने के लिए महान स्तर पर बाल श्रम का उपयोग कर रहे हैं। गरीब बच्चों को अधिक बाल श्रम में शामिल होने की आशंका वाले हैं, क्योंकि वे बजाय उचित शिक्षा प्राप्त करने के लिए कुछ पैसे कमाने के लिए बहुत ही कम उम्र (भी परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास करने के लिए युवा) में उनके परिवार को आर्थिक मदद देने के लिए और माता पिता द्वारा मजबूर कर रहे हैं बचपन में दोस्तों के साथ खेलते हैं।

नीरा   जैन