भारतीय त्यौहार
भारत  सांस्कृतिक और पारंपरिक त्योहारों  एक देश के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है क्योंकि यह कई संस्कृतियों और धर्मों   को समायोजित  करता हैं हर महीने भारत में त्योहार  मनाये जाते हैं । यह  देश एक धर्मनिरपेक्ष देश धर्मों, भाषाओं, संस्कृतियों और जातियों मेव  विविधता से भरा हुआ है !  प्रत्येक धर्म के लोगों को अपने स्वयं के सांस्कृतिक और पारंपरिक त्यौहार है। त्योहारों में से कुछ पूरे देश में सभी धर्मों के लोगों द्वारा मनाया जाता है।  हर त्योहार अनुष्ठान,  अपनी महत्वपूर्ण इतिहास के अनुसार अलग अलग तरीकों से विशिष्ट रूप से मनाया जाता है। प्रत्येक त्यौहार का अपना इतिहास, कथा और उत्सव का महत्व है। विदेशों में भारतीय मूल के लोगों को भी भारी जोश के साथ अपनी सांस्कृतिक त्योहार मनाते हैं।
भारत विविधता में एकता की मिसाल के रूप में यह हिन्दू, मुस्लिम, सिख, जैन, ईसाई और आदि त्योहारों में से कुछ की तरह विभिन्न धर्मों के लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है की कुछ क्षेत्रीय स्तर पर हैं  धर्म और रीति-रिवाजों के अनुसार, त्योहारों निम्नलिखित श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:हिंदू त्यौहार
दुनिया भर में हिंदू धर्म के लोगों द्वारा मनाया  जाने वाले सांस्कृतिक और पारंपरिक त्योहारों में से बहुत सारे हैं। हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना संगठित धर्म के रूप में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म के रूप में माना जाता है। प्रत्येक हिंदू त्योहार उत्सव एक विशेष  पूजा  के साथ मममनये जाते हैं ! सभी हिन्दू धर्म के लोगों को उम्र, जाति और लिंग के भेदभाव के बिना किसी भी समुदाय में एक साथ एकजुट करके अपने त्योहारों को मनाते हैं।
हिंदू त्योहारों की तिथियों हिंदू कैलेंडर, चहै जो साल भर में सूर्य और चंद्रमा की गतिविधियों पर निर्भर करता है  हिंदू त्योहारों में से कुछ मौसमी परिवर्तन के लिए और सफाई के लिए कुछ और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए कुछ ऐतिहासिक, पौराणिक कथाओं के रूप में मनाया जाता है। त्योहारों समारोह के कुछ विशिष्ट संप्रदायों या भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्रों तक सीमित हैं।
 विभिन्न ऐतिहासिक मूर्तियां (गीता, महाभारत और रामायण), प्राचीन और पवित्र धार्मिक पाठ (ऋग्वेद, समा वेद,  वेद और अथर्ववेद), हिंदुओं और देवताओं आदि जन्म और मृत्यु वर्षगाँठ की हिंदू धर्म में विश्वास रखता है भगवान और देवी की जैसे संगीत, नृत्य और आदि के नीचे के रूप में उल्लास गतिविधियों के साथ हिंदू धर्म में मनाया जाता है सभी हिंदू त्योहारों की सूची है:2016 में त्योहार
हिंदू त्यौहारों
लोहड़ी
मकर संक्रांत14 जनवरी,
पोंगल
वसंत पंचमी
महा शिवरात्रि
होलिका दहन
होली
चैत्र नवरात्रि
गणगौर महोत्सव
रामनवमी
महावीर जयंत
हनुमान जयंती

22 अप्रैल, शुक्रवार
रथयात्रा

6 जुलाई, बुधवार
गुरु पूर्णिमा

19 जुलाई, मंगलवार
रक्षाबंधन
कुंभ मेले
जन्माष्टमी
रामलीला
गणेश चतुर्थी
नवरात्र
दशहरा

11 अक्टूबर, मंगलवार
महर्षि वाल्मीकि जयंती
16 अक्तूबर, रविवार
करवा चौथ

धनतेरस
दिवाली
गोवर्धन पूजा            
भाई दूज
मुस्लिम त्योहार
रमजान ,   ईद  ,और  मुहर्रम