क्या आपको खाने के नियम मालूम हैं कई  बार ऐसा होता हैं कि  हमे खाने का शौक तो होता हैं लेकिन हमे ये जानकारी नहीं होती कि  हमे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। किस प्रकार से भोजन लेना उपुक्त  होता हैं।  kaisa भोजन करे  जो हमारी हेल्थ  के लिए लाभदायक होगा।  भोजन के उपयोगी तत्व क्या हैं आज हम आपको खाने के  क्या नियम हैं उसके बारे  में महतवपूर्ण जानकारी दे रहे है.

 

1   सब्जियों का केवल भाग ही पकाना ठीक हैं इन्हे अधिक समय तक भिगोकर नहीं रखना चाहिए

     जिस पानी में सब्जियों को धोया हैं उसको फेंकना नहीं चाहिए। उसको दाल में प्रयोग किया जा सकता हैं।

3   सलाद या फल यदि खाना हैं तो उसको  खाने के तत्काल पहले काटे। पहले से ही काटकर रखने से विटामिन सी खत्म होने लगते हैं। 

4   सब्जियों को सुक्रबिंग करे। इसके छिलके न निकले इससे कई पोषक तत्व जो सब्जयों के छिलके पर रहते हैं। ख़तम होंगे। 

5    हर दिन के आहार में फलो का नियम जरूर रखे। यदि बहार खाने जा रहे हो तो हमेशा सूप जरूर ले। फ्रिज के लिए फ्रिज थर्मामीटर  का प्रयोग   करे या या जरूर देख ले कि         फ्रिज five  digree के नीचे के तापमान पर हैं या नहीं। 

6    एक बार जो प्रयोग कर रहे हैं उसका दुबारा प्रयोग नहीं करे। अगर असा करते हैं तो यह आपकी ही सेहत के लिए घातक हो सकता   हैं।  सब्जीजियो को यथावत रखने के लिए         साधनो का उपयोग करे। 

7    यदि आप तेल का उपयोग करना चाहते हैं तो कुकिंग स्प्रे या फिर ब्रश से तेल को प्रयोग में लाये। 

8    खाने के तेल को ठन्डे स्थान पर रखा जाना चाहिए। इसको गहरे रंग की कांच की बोतलों में रखा जाना चाहिए। यदि इसको धुप य  गर्मी  लगती हैं। तो इसमें से बदबू आने                लगेगी। साथ में फैट्स को घटाने वाले  विटामिंनस का आभाव हो जायेगा। 

9    हर दिन दस या बारह गिलास पानी जरूर पिए। आलू के चिप्स और बिस्किट के पैकेट पर टूट पड़ने की आदत हो तो सेहत को नुक्सान   पंहुचा सकते हैं। 

10   धयान रखे कि घर का बना खाना  ही  सेहतमंद हैं। 


आपको  हमारा   खाने के नियम के  बारे में ये जानकारी कैसी लगी ये हमे जरूर बताये हमे कमेंट बॉक्स  में  लिखे और अगर कोई और भी खाने से या हेल्थ से सम्बंधित  जानकारी हो तो हमे  जरूर लिखे। आपका बहुत धन्यवाद